गेटी इमेजेज

इस सीज़न में किसी भी अन्य से अधिक, NASCAR कप सीरीज़ एक मैराथन रही है। कप सीरीज़ अब फरवरी में डेटोना 500 से नॉनस्टॉप रही है, क्योंकि शनिवार और रविवार 2022 सीज़न का एकमात्र सप्ताहांत है। उसके बाद, यह जून के अंत में नैशविले से नवंबर में फीनिक्स में चैंपियनशिप की दौड़ के लिए नॉनस्टॉप कार्रवाई होगी।

इस अकेले राहत का मतलब है कि यह ड्राइवरों और कर्मचारियों के लिए रीसेट और पुनर्जीवित करने का एक मौका है। नियमित सीज़न समाप्त होने तक अब दस रेसें बची हैं, और फिर सीज़न को पतझड़ में 10-रेस प्लेऑफ़ के माध्यम से निर्धारित किया जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए, आइए अब तक के सीज़न पर फिर से नज़र डालें, जिसमें इसके कुछ प्रमुख विषय शामिल हैं और वे आने वाले बाकी सीज़न को निर्धारित करने में कैसे मदद कर सकते हैं।

समानता प्रबल होती है

गेटी इमेजेज

आमतौर पर, एक चुनिंदा ड्राइवर या ड्राइवरों के समूह ने खुद को बाकी क्षेत्र से अलग कर लिया होगा और इस बिंदु पर जीत हासिल करना शुरू कर दिया होगा। लेकिन 2022 में, न केवल उस प्रवृत्ति से, बल्कि विक्ट्री लेन में अक्सर आने वाले परिचित कलाकारों से भी विराम हो गया है।

  • अब तक 16 रेसों में कुल 12 अलग-अलग ड्राइवरों ने रेस जीती है।
  • दोहराने वाले विजेताओं में से - विलियम बायरन, रॉस चैस्टेन, डेनी हैमलिन और जॉय लोगानो - कोई भी दो बार से अधिक नहीं जीता है।

सीज़न अब तक महसूस किया गया है कि पॉइंट रेसिंग पर जोर देने और जीतने पर जोर देने से एक बदलाव का स्वाभाविक परिणाम है। जीत हासिल करना और प्लेऑफ़ बर्थ अर्जित करना कप सीरीज़ चैंपियनशिप के लिए शीर्ष पांच या शीर्ष 10 के स्टॉक की तुलना में अधिक मायने रखता है, और ड्राइवरों और टीमों ने नौ सीज़न के दौरान तदनुसार समायोजित किया है क्योंकि 2014 में वर्तमान प्लेऑफ़ प्रारूप को अपनाया गया था।

माना जाता है कि पिछला सीज़न इस समय भी बहुत प्रतिस्पर्धात्मक था - 11 ड्राइवरों ने 2021 में 16 रेसों के माध्यम से जीत हासिल की थी - लेकिन जो इस साल अलग बनाता है वह ड्राइवर है जिन्होंने एक रेस जीती है … और उन ड्राइवरों में और भी अधिक भिन्नता है जिनके पास है जीत के लिए संघर्ष किया।

विजेता सर्कल में मार्टिन ट्रूक्स जूनियर, केविन हार्विक और ब्रैड केसेलोव्स्की जैसे परिचित चेहरों की जगह ऑस्टिन सिंड्रिक, चेस ब्रिस्को, रॉस चैस्टेन और डैनियल सुआरेज़ में पहली बार चार विजेता रहे हैं। और इसके अलावा, रिकी स्टेनहाउस जूनियर, बुब्बा वालेस, टायलर रेडिक, ऑस्टिन डिलन और एरिक जोन्स जैसे ड्राइवरों ने इस सीज़न की दौड़ के अंतिम दौर में जीत के लिए संघर्ष किया है।

यह देखते हुए कि ड्राइवरों के एक चुनिंदा राउंड रॉबिन ने कुछ समय पहले विजेता सर्कल पर एकाधिकार कर लिया था - 2018 में "बिग थ्री" सीज़न या केविन हार्विक और डेनी हैमलिन का दबदबा 2020 याद है? - 2022 ने अब तक स्टॉक कार रेसिंग के प्रतिस्पर्धी संतुलन से एक नाटकीय प्रस्थान प्रस्तुत किया है।

ट्रैकहाउस का उदय

प्रतिस्पर्धी संतुलन के बाधित होने की बात करते हुए, विजेता का सर्कल अब हेंड्रिक, गिब्स और पेंसके जैसे नामों का अनन्य डोमेन नहीं है। 2021 में कुछ वादे दिखाने वाले अपस्टार्ट होने के बाद, ट्रैकहाउस रेसिंग ने दूसरे साल की एक बड़ी छलांग लगाई है।

पूर्व ड्राइवर जस्टिन मार्क्स और वैश्विक सुपरस्टार पिटबुल के सह-स्वामित्व वाली फॉरवर्ड-थिंकिंग रेस टीम ने इस सीज़न में पहले ही तीन रेस जीत ली हैं, उन्हें जो गिब्स रेसिंग और टीम पेंस्के के साथ दूसरे स्थान पर रखा गया है। ट्रैकहाउस की चढ़ाई ने यथास्थिति से पूरी तरह से प्रस्थान को चिह्नित किया है, क्योंकि यह एक बहुत लंबा समय रहा है जब एक नया संगठन इतनी जल्दी शीर्ष कप टीम के स्तर तक पहुंच गया है। जो चीज इसे और भी प्रभावशाली बनाती है, वह यह है कि ट्रैकहाउस ने चेस्टेन और सुआरेज़ के साथ ऐसा कैसे किया है - दो साथी अपस्टार्ट - इसके ड्राइवर के रूप में।

ट्रैकहाउस ने रेस टीमों की एक नई पीढ़ी में अग्रणी भूमिका निभाई है, जिन्होंने NASCAR के नेक्स्ट जेन प्लेटफॉर्म पर पूंजी लगाई है। फेलो द्वितीय वर्ष की टीम 23XI रेसिंग ने भी इस वर्ष जीत हासिल की है, जिसमें कर्ट बुश ने अपनी एक कार को कैनसस में जीत के लिए पायलट किया है। इस बीच, कौलिग रेसिंग अमेरिका के सर्किट जीतने के एक टक्कर और दौड़ के भीतर आया, जिसमें पहिया पर एजे ऑलमेन्डर था।

नेक्स्ट जेन के लिए आगे क्या है?

पिछली बार NASCAR ने 2007 में एक पूरी तरह से नई रेस कार की शुरुआत की थी, और काइल बुश ने कल की तत्कालीन कार के लिए पहली रेस जीतने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रसिद्ध रूप से "मैं उन्हें ड्राइव करने के लिए खड़ा नहीं हो सकता, वे चूसते हैं।" 15 साल बाद, स्टॉक कार प्रौद्योगिकी में नवीनतम और महानतम के लिए स्वागत अधिक भिन्न नहीं हो सकता है।

नेक्स्ट जेन कार को अपने डेब्यू सीज़न में व्यापक रूप से विभिन्न प्रकार के रेसट्रैक पर कई रोमांचक दौड़ के साथ सराहा गया है, जो उस काम को मान्य करता है जो NASCAR ने कार और उसके संबंधित तकनीकी कार्यक्रम को विकसित करने की दिशा में किया है। अत्यधिक स्थिर लेकिन अत्यधिक एयरो संवेदनशील Gen6 (कल की कार का एक व्युत्पन्न) की तुलना में, नेक्स्ट जेन कार ने ड्राइवरों के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण कार और प्रशंसकों के लिए अधिक रोमांचक दौड़ के लिए बनाया है - विशेष रूप से मील-डेढ़ पर ट्रैक, जो अचानक से एक्शन से भरपूर हो गए हैं।

हालांकि, नेक्स्ट जेन कार का शॉर्ट ट्रैक्स - खासकर मार्टिंसविले - पर प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है। और शॉर्ट ट्रैक पर बेहतर रेसिंग के लिए, NASCAR शॉर्ट ट्रैक्स के लिए रियर डिफ्यूज़र को हटाकर कार में कुछ बदलाव कर सकता है,एक विचार जिसका अगले सप्ताह परीक्षण किया जा रहा है . सिद्धांत रूप में, इससे पिछली कारों को अशांत हवा के प्रति कम संवेदनशील बनाना चाहिए और ड्राइवरों की पास से गुजरने और चलाने की क्षमता में सुधार करना चाहिए। यह मार्टिंसविले में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जो सीज़न की अंतिम दौड़ और चैंपियनशिप 4 को निर्धारित करने वाली प्लेऑफ़ उन्मूलन दौड़ दोनों की मेजबानी करता है।

प्लेऑफ़ की चिंता

गेटी इमेजेज

ऐतिहासिक रूप से, केवल पॉइंट्स और पॉइंट्स पर प्लेऑफ़ कटऑफ़ लाइन से ऊपर के ड्राइवर आमतौर पर प्लेऑफ़ स्थान अर्जित कर सकते हैं, भले ही वे रेस 26 से नहीं जीते हों। इस साल, उस स्थिति में कोई भी ड्राइवर यह नहीं सोच सकता है कि यह गारंटी है।

अब तक 12 विजेताओं के साथ, जो ड्राइवर वर्तमान में पॉइंट्स पर प्लेऑफ़ में हैं, उन्हें कम और सुरक्षित महसूस कराया जा रहा है। पॉइंट स्टैंडिंग में क्रमशः चौथे और छठे स्थान पर होने के बावजूद, रयान ब्लैनी और मार्टिन ट्रूक्स जूनियर, न जीतने के कारण प्लेऑफ़ ग्रिड पर 13वें और 14वें स्थान पर हैं। और डैनियल सुआरेज़ की सोनोमा जीत का मतलब था कि दो साल पहले नियमित सीज़न चैंपियन केविन हार्विक कटऑफ लाइन से नीचे टकरा गए थे।

इस साल विभिन्न विजेताओं की संख्या और उन ड्राइवरों की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए जो अभी तक नहीं जीते हैं, ऐसी उम्मीद है कि जीत ही किसी के लिए प्लेऑफ़ स्थान सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका होगा। इस घटना में कि 16 से अधिक विभिन्न विजेता हैं, यहां तक ​​​​कि यह पर्याप्त नहीं हो सकता है, जो चेस ब्रिस्को, सुआरेज़, ऑस्टिन सिंड्रिक और कर्ट बुश जैसे ड्राइवरों के लिए जुलाई और अगस्त को परेशान कर देगा - जिनमें से सभी ने सोनोमा को छोड़ दिया 400 अंक से कम।

नोटकीपिंग उद्देश्यों के लिए, एक कप सीज़न में सबसे अलग विजेताओं का रिकॉर्ड 2001 में स्थापित किया गया था, जब कुल 19 ड्राइवरों ने विक्ट्री लेन का दौरा किया था। उस सीज़न में, 14 अलग-अलग ड्राइवरों को रेस 26 से जीत मिली थी, जिसका मतलब था कि प्लेऑफ़ प्रारूप में केवल दो स्पॉट उपलब्ध थे।